WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Assam ki Rajdhani Kya Hai | असम की राजधानी कहां है

Assam ki rajdhani kya hai: असम की राजधानी दिसपुर है, जो गुवाहाटी शहर के भीतर स्थित है। और इसके बारे में पूरी जानकारी जैसे भौगोलिक जानकारी, ऐतिहासिक जानकारी, प्रमुख पर्यटन स्थल, विशेषताएं आदि के साथ साथ इससे जुड़े प्रश्न उत्तर के बारे में असम की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में जानने वाले है।

Assam ki Rajdhani Kya Hai: दिसपुर कामरूप मेट्रोपॉलिटन जिले में स्थित है और मुख्य शहर गुवाहाटी से लगभग 10 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। इसे 1973 में शिलांग शहर के स्थान पर असम की राजधानी के रूप में नामित किया गया था। दिसपुर सड़क मार्ग के माध्यम से गुवाहाटी और राज्य के अन्य हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, जिससे यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है।

असम की राजधानी कहां है (Assam Ki Rajdhani Kya Hai)

असम की राजधानी “दिसपुर” है।

राज्य का नाम असम
असम के राजधानी का नाम दिसपुर
असम के मुख्यमंत्री का नाम हिमंत बिस्वा सरमा
असम के राज्यपाल का नाम जगदीश मुखी

असम की राजधानी दिसपुर के बारे में जानकारी

दिसपुर भारत के उत्तर पूर्वी राज्य असम की राजधानी है। यह शहर ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है और असम का सबसे बड़ा शहर भी है। इसका नाम ‘दिसपुर’ असमी भाषा से आया है, जिसका अर्थ होता है ‘दीप का नगर’।

दिसपुर एक ऐतिहासिक शहर है, जो पहले कामाख्या मंदिर के नाम से जाना जाता था। इस मंदिर का महत्व असम के धार्मिक और सांस्कृतिक इतिहास में बहुत उच्च है। दिसपुर का विकास ब्रिटिश शासन के दौरान हुआ था, जब यह शहर असम के विभिन्न क्षेत्रों से एकत्रित विभिन्न जातियों के लोगों के लिए एक सामान्य बाजार के रूप में विकसित हुआ था।

दिसपुर असम का आर्थिक और वाणिज्यिक केंद्र है और यह असम की सबसे व्यस्त शहरों में से एक है। इसके अलावा, यह असम की संसदीय राजधानी भी है जहां पर असम के सभी राजनैतिक और प्रशासनिक निर्णय लिए जाते हैं। दिसपुर एक महत्वपूर्ण शिक्षा केंद्र भी है जहां पर कई उच्च शिक्षा संस्थान हैं। दिसपुर में कुछ महत्वपूर्ण आवासीय स्थल हैं जैसे कि असम राज्य मंत्रिमंडल, असम विधानसभा, गौहाटी उच्च न्यायालय आदि। यहां पर कई संग्रहालय भी हैं, जहां पर असम की भूगोल, इतिहास, संस्कृति और कला को दर्शाया जाता है।

Also Check : Tapi River in central India

असम की राजधानी दिसपुर की भौगोलिक जानकारी

दिसपुर असम के कमरूप महानगर जिले में स्थित है। दिसपुर, नैदान हिल्स और ब्रह्मपुत्र नदी से घिरा हुआ है। यह शहर असम के पूर्वी क्षेत्र में स्थित है जो बंगाल की खाड़ी से थोड़ी दूरी पर है। दिसपुर का अधिकतम ऊंचाई समुद्र स्‍तर से 55 मीटर है और इसका क्षेत्रफल कुल 82 वर्ग किलोमीटर है।

दिसपुर के आसपास कुछ पहाड़ी रेंज हैं, जिनमें शिलोंग पहाड़ियां, गारो पहाड़ियां और अन्य पहाड़ियां शामिल हैं। दिसपुर का मौसम उष्णकटिबंधीय और गर्म होता है, जहाँ गर्मी में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है। मानस राष्ट्रीय उद्यान, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, पोभित्रा वन्यजीव अभयारण्य और नोंगख्लूबर वन्यजीव अभयारण्य जैसे प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य इस शहर के आसपास स्थित हैं।

Assam ki Rajdhani दिसपुर की एतिहासिक जानकारी

दिसपुर असम का मुख्य शहर होने के साथ-साथ इसका एक लंबा इतिहास है। इसका इतिहास बहुत पुराना है जो लगभग 4000 वर्ष पुराना है। यह शहर कुशन राजवंश के समय में महत्वपूर्ण शहर था और असम के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

दिसपुर एक प्राचीन असमी शहर है जो असम के कई राजाओं की राजधानी था। इसका नाम ‘दिस’ शब्द से लिया गया है, जो दक्षिण और पूर्व की ओर दिशा का अर्थ होता है, और ‘पुर’ शब्द से, जो एक शहर के नाम के रूप में प्रयोग होता है।

14 वीं शताब्दी में दिसपुर कुशन राजवंश के अधीन था, जिसने इसे अपनी राजधानी बनाया था। इसके बाद इसे पल्लव राजवंश और फिर पाल राजवंश की राजधानी बनाया गया था। 13 वीं से 16 वीं शताब्दी के बीच, असम में कामख्या मंदिर के विकास के समय में दिसपुर एक महत्वपूर्ण धार्मिक केंद्र बन गया था। बाद में दिसपुर को अहोम राजवंश की राजधानी बनाया गया था।

असम की राजधानी दिसपुर में पर्यटन स्थल

दिसपुर असम का मुख्य शहर है जो पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। यहाँ पर कई पर्यटन स्थल हैं, जो असम के स्थानीय संस्कृति, ऐतिहासिक विरासत, धार्मिक आस्था और प्राकृतिक सुंदरता को दर्शाते हैं।

यहाँ अन्य पर्यटक आकर्षणों के अलावा असम के विशेष पक्षी जैसे कि हम्मिंग बर्ड और संगैटेड वेडर बिल्स संरक्षण क्षेत्र, कछुआ पुल, पोखरी उद्यान, असम राज्य संग्रहालय, श्री शंकरदेव कला केंद्र और नेहरू पार्क जैसे और भी कई स्थान हैं।

इसके अलावा, असम के कुछ अन्य पर्यटन स्थल जैसे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान, माजुली द्वीप, जोरहाट, मानस राष्ट्रीय उद्यान और तवांग हिल स्टेशन दिसपुर से कुछ ही घंटों की दूरी पर हैं।

असम की राजधानी दिसपुर की विशेषताएं

दिसपुर असम की राजधानी है और असम का एक महत्वपूर्ण शहर है। इसके कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • अनुसंधान केंद्र: दिसपुर में भारत के अनेक अनुसंधान केंद्र स्थित हैं। यहाँ पर विज्ञान, तकनीक और विकास से संबंधित अनेक अनुसंधान संस्थान हैं।
  • स्थानीय बाजार: दिसपुर में स्थानीय बाजार अत्यंत लोकप्रिय है। यहाँ पर आप असम की स्थानीय वस्तुओं, वस्त्र एवं जूते, एकत्रित आभूषण, औषधियां और असम की खाद्य वस्तुओं जैसे कि मछली और असमी थाली जैसी चीजें खरीद सकते हैं।
  • आधुनिक सुविधाएं: दिसपुर आधुनिक सुविधाओं का भंडार है। यहाँ पर बहुत सारी आधुनिक फ्लैट्स, होटल, रेस्तरां, शॉपिंग मॉल्स और फिल्म हॉल हैं।
  • पारंपरिक संस्कृति: दिसपुर असमी संस्कृति का एक प्रतीक है। यहाँ पर आप असम की पारंपरिक संस्कृति के लिए अनेक स्थल देख सकते हैं, जैसे कि असम राज्य संग्रहालय, श्री शंकरदेव कला केंद्र और नेहरू पार्क आदि।

असम की राजधानी दिसपुर से जुड़े प्रश्न उत्तर

दिसपुर किस राज्य की राजधानी है?
दिसपुर Assam ki Rajdhani राजधानी है।

दिसपुर कहाँ स्थित है?
दिसपुर असम के उत्तर पूर्वी भाग में है और गुवाहाटी से करीब 10 किलोमीटर दूर है।

दिसपुर के पास आने के लिए सबसे करीबी हवाई अड्डा कौन सा है?
दिसपुर के पास स्थित लोकप्रिय बोरझर हवाई अड्डा है।

दिसपुर में कौन से पर्यटन स्थल हैं?
दिसपुर में बहुत सारे पर्यटन स्थल हैं जैसे कामख्या मंदिर, शंकरदेव कालाक्षेत्र, असम राज्य संग्रहालय, गुवाहाटी ज्योतिष्पीठ, नेहरू पार्क और आदि।

दिसपुर में कौन से खाद्य विशेषताएं हैं?
दिसपुर में बहुत सारे स्थानीय व्यंजन हैं, जिनमें मसोर दाल, थालिपिठ, असमी फिश करी और पिठा शामिल हैं।

दिसपुर का मौसम कैसा होता है?
दिसपुर का मौसम अधिकतर समय उष्णकटिबंधीय होता है। सबसे अधिक ठंडा महीना दिसंबर होता है जब तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो सकता है।

निष्कर्ष (Assam ki Rajdhani क्या है)
असम की राजधानी कहां है? के इस आर्टिकल में आज हमने जाना की असम की राजधानी दिसपुर है। साथ ही इस आर्टिकल में आज हमलोग असम की राजधानी दिसपुर की भौगोलिक जानकारी, एतिहासिक जानकारी आदि के बारे में भी जाना, आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल काफी अच्छा और जानकारीपूर्ण लगा होगा। आप इस आर्टिकल से जुड़े अपने विचार कमेंट के द्वारा हमसे साझा कर सकते है। साथ ही इस आर्टिकल को अपने यार दोस्तों के साथ शेयर जरुर करे।

Thank you very much for giving your love and support to this article on What is the capital of Assam (Assam Ki Rajdhani Kahan Hai).